Shala Darpan Help Desk


  • *विषय- *”HELP DESK FOR SCHOOL (विद्यालयों हेतु हेल्प डेस्क)

शाला दर्पण के दिन प्रतिदिन प्रत्येक स्तर पर बढ़ते उपयोग के मध्यनजर विद्यालयों में आने वाली इससे सम्बन्धित विभिन्न समस्याओं के तीव्र एवं उत्तरदायी समाधान हेतु शाला दर्पण पोर्टल के विद्यालय लॉगिन पर *”HELP DESK FOR SCHOOL”(विद्यालयों हेतु हेल्प डेस्क)* मॉड्यूल प्रारम्भ किया गया है। जिससे विद्यालय स्तर से शाला दर्पण पोर्टल सम्बन्धित कोई भी समस्या अब सीधे शाला दर्पण प्रकोष्ठ के अधिकारीयों को रिपोर्ट की जा सकेगी और अन्तिम रूप से समाधान होने के बाद उसे विद्यालय स्तर से ही *Close* किया जा सकेगा।

*STEP-(1)* विद्यालय का शाला दर्पण लॉगिन करे और *School टैब* के अन्तर्गत उपलब्ध पर *”HELP Desk FOR SCHOOL (विद्यालयों हेतु हेल्प डेस्क)* पर क्लिक कर OPEN करें |
*STEP-(2)* विद्यालय में शाला दर्पण से सम्बन्धित किसी भी समस्या को दर्ज करने के लिए दिये गये बटन *”Click Here to Report An Issue/Problem”* पर क्लिक कर OPEN करें ।
*STEP-(3)* स्टेप-1&2 के बाद खुलने वाली पॉपअप विण्डो में प्रथमतः समस्या की मेन केटेगरी यथा *School Related Issues, SIQE, Community Engagement, Staff Related issues, Schemes Related issues, Result Related issues, Class 5th&8th Board related issues, Miscellaneous/other current issues आदि* में से एक का चयन करें।
*STEP-(4)* समस्या की मेन केटेगरी के चयन के बाद समस्या की *सब केटेगरी यथा Infrastructure, AAnganbadi, School Profile Update, School Upgradation, School Name Update, Bal Sabha Entry etc.* में से एक का चयन करें।
*STEP-(5)* अब चयनित मेन केटेगरी एवं सब केटेगरी के अनुसार आपकी समस्या को समस्या विवरण के बॉक्स में अंग्रेजी या हिन्दी यूनिकोड़ में 30 से 300 शब्दो में टाईप करें। समस्या को विस्तार से समझाने या साक्ष्य के रूप में यदि कोई सर्पोटिंग डॉक्यूमेंट ¼Only Pdf files allowed, Max File Size : 200KB½ जिसे आप उचित समझते है वह नीचे दिये गये Choose File बटन का उपयोग कर अपलोड़ कर सकते है। अन्त में समस्या को सबमिट करने के लिए *”प्रॉब्लम रिपोर्ट करें”* पर क्लिक करें |
*STEP-(6)* 1 से 5 की स्टेप अपनाने पर अन्त में आपको *Issue Reported Successfully* का संदेश दिखायी देगा। समस्या के सम्बन्ध में फिर से रिपोर्ट करने या समस्या के समाधान हेतु प्रकोष्ठ से चाही गई सूचना उपलब्ध करवाने के लिये सूची में समस्या के सामने दिये गये बटन Conversation बटन का उपयोग करें। यहाँ समस्या विवरण एवं चाही गई सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट अपलोड कर “प्रॉब्लम को फिर से रिपोर्ट करें” बटन का उपयोग कर सबमिट करें।
*STEP-(7)* शाला दर्पण प्रकोष्ठ की ओर से आपकी समस्या को अन्तिम रूप से समाधान कर दिये जाने के बाद वह मॉड्यूल में Solved में दिखाई देगी जिसे आपको Solved पर मार्क लगाकर show बटन से देखना है पूर्ण संतुष्ट होने के बाद समस्या के सामने दिये गये Close Issue के बटन को दबायें। इसके बाद ही समस्या आपकी ओर से अन्तिम रूप से बन्द मानी जायेगी।
*नोट-शाला दर्पण प्रकोष्ठ विभिन्न मॉड्यूल्स के सम्बन्ध में आने वाली सामान्य समस्यायें और उनके समाधान FAQ के माध्यम से इस मॉड्यूल में उपलब्ध करवायें गये है अतः किसी भी समस्या को उक्त मॉड्यूल के माध्यम से रिपोर्ट करने से पहले इन FAQ को पढ़ लिया जाना चाहिये।*

*हम आपकी समस्या समाधान के लिये तत्पर है।*

द्वारा -टीम शाला दर्पण

अपने प्रश्न यहां लिखें !

2 Comments

error: कृपया पढ़ लो भाई या खुद लिख लो भाई !!
%d bloggers like this: